ABC ID Card Download 2024: रजिस्ट्रेशन, लॉगिन @abc.gov.in & digilocker.gov.in

ABC ID Card: केंद्र सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति के तहत Academic Bank of Credit (ABC ID Card) को लागू किया गया है। इस कार्ड के माध्यम से देश के छात्रों को विभिन्न सुविधाए प्रदान कर लाभान्वित किया जाएगा। जिससे छात्र इस कार्ड का इस्तेमाल अपनी पूरी पढ़ाई के दौरन कई जगह और कई तरीके से कर सकते है। सरकार ने देश के कॉलेज में पढ़ने वाले सभी छात्रों के लिए यह ABC ID Card अनिवार्य कर दिया है। यदि आप एक छात्र है। और अपना एबीसी आईडी कार्ड बनाना चाहते है। तो आज हम आपको एबीसी आईडी कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है कि किस प्रकार आप अपना एबीसी आईडी कार्ड बना सकते है। तो एबीसी आईडी कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल पर अंत तक बने रहे।

ABC ID Card

ABC ID Card 2024

केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी छात्रों का ABC ID Card बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है। ABC ID Card का फुल फॉर्म Academic Bank of Credit ID Card है। इसे नई शिक्षा नीति के तहत शुरू किया गया था। Academic Bank of Credit (ABC) एक प्रकार का वर्चुअल स्टोर हाउस है, जिस में सभी विद्यार्थियों का डेटा रिकॉर्ड होगा। छात्रों को इस कार्ड से विभिन्न सुविधाए प्राप्त हो सकेगी। यदि छात्र अपनी पढ़ाई छोड़ते हैं तो उन्हें उनके कोर्स के दौरान के समयावधि के अनुसार सर्टिफिकेट, डिप्लोमा या डिग्री दी जाएगी। फर्स्ट ईयर पास करने पर सर्टिफिकेट, सेकेंड ईयर पास करने पर डिप्लोमा और तीन साल या कोर्स पूरा करने पर डिग्री दी जाएगी। एबीसी आईडी कार्ड कमर्शियल बैंक की तरह काम करेगा।

एबीसी आईडी कार्ड  का उपयोग छात्र अपने शैक्षणिक कार्यों के लिए कर सकेंगे। इस आईडी में छात्र के सभी शिक्षक प्रमाण पत्र अपलोड होंगे जिसका उपयोग वह कहीं पर भी कॉलेज से रिलेटेड कार्यों में आसानी से कर सकेंगे एबीसी आईडी कार्ड के माध्यम से छात्र अपने सभी दस्तावेज एक जगह सुरक्षित रख सकेंगे यानी की जरूरत पड़ने पर कहीं से भी इसको काम में लिया जा सकेगा। एबीसी आईडी कार्ड  में छात्रों को 12 डिजिट का यूनिक कार्ड दिया जाएगा इसमें छात्र या शैक्षणिक संस्थान अपना शैक्षणिक क्रेडिट उत्तर आसानी से देख सकेंगे इसमें छात्र का नाम जन्मतिथि श्रेणी माता-पिता का नाम अपनी आवश्यकता सभी मार्कशीट आदि भी दिखाई देगी समय-समय पर वह अपनी इस आईडी को अपडेट भी कर सकेंगे।

PM Yashasvi Scholarship

ABC ID Card 2024 के बारे में जानकारी

कार्ड का नामABC ID Card
आरंम्भ की गईकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के छात्र
उद्देश्यछात्रों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करना
आवेदनऑनलाइन
अधिकारी वेबसाइटhttps://www.abc.gov.in/

एबीसी आईडी कार्ड का उद्देश्य

एबीसी आईडी कार्ड का मुख्य उद्देश्य छात्रों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करना है। जिससे छात्र अपनी छोड़ी हुई पढाई को भी पूरा कर सकेंगे। इसका उपयोग छात्र अपने शैक्षणिक कार्यों के लिए कर सकेंगे। इस आईडी में छात्र के सभी शिक्षक प्रमाण पत्र अपलोड होंगे जिसका उपयोग वह कहीं पर भी कॉलेज से रिलेटेड कार्यों में आसानी से कर सकेंगे। देश के विभिन्न कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों को एबीसी आईडी कार्ड बनवाना अनिवार्य है। जिन छात्रों ने अपना एबीसी आईडी कार्ड नहीं बनवाया है। वह अपने नजदीकी ईमित्र पर जाकर एबीसी आईडी कार्ड बना सकते हैं। इसके अलावा छात्र घर बैठे ऑनलाइन भी एबीसी आईडी कार्ड बना सकते हैं।ABC ID Card बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

Digital Health ID Card

ABC ID Card के तहत मिलता है मल्टीपल एंट्री और एग्जिट का ऑप्शन

Academic Bank of Credit में सभी छात्रों का अकाउंट खोला जाएगा। जिसके बाद उन सभी को एक विशेष आईडी मिलेगी और उन्हें स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) का पालन करना होगा। छात्रों के इन शैक्षणिक खाते (Academic Account) में संबंधित संस्थान द्वारा छात्रों को उनके पाठ्यक्रम के लिए क्रेडिट प्रदान किया जाएगा। ABC के तहत छात्रों को अपने सुविधनुसार पढाई पूरी करने की छूट दी जाएगी। जैसे कि यदि छात्र का ABC खाता है और वो पढ़ाई छोड़ने के बाद फिर से अपनी पढ़ाई शुरू करना चाहता है तो उसे ऐसा करने की परमिशन दी जाएगी। इस प्रकार छात्रों के पास कॉलेज में Multiple Entry और Exit की सुविधा दी जाएगी। ABC में स्टोर क्रेडिट की अधिकतम शेल्फ लाइफ 7 साल होगी। 7 साल के बाद इसका फायदा नहीं मिलेगा।

ABC ID Card 2024 के लाभ

  • ABC ID Card सिस्टम से यूजीसी की पहल से छात्रों के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की सुविधा मिलेगी। बीच में पढ़ाई छोड़ने, उनका प्रमाण पत्र बनाने और फिर जहां से उसने पढ़ाई छोड़ी है, वहीं से शुरू करने की सुविधा मिलेगी।
  • छात्र जरूरत पड़ने पर अपने कोर्स के साथ-साथ विषय भी बदल सकेंगे यानी कॉमर्स का विद्यार्थी साइंस ले सकेगा, आर्ट्स का विद्यार्थी फिजिक्स, केमिस्ट्री की पढ़ाई कर सकेगा।
  • एबीसी आईडी कार्ड में छात्र के के सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र अपलोड होंगे। जिनका उपयोग विद्यार्थी कहीं पर भी कॉलेज संबंधी कार्यों में कर सकता है। ABC ID Card  में सभी दस्तावेज सुरक्षित रहेंगे। एबीसी आईडी कार्ड में छात्र को 12 डिजिट का यूनिक कार्ड दिया जाएगा।
  • यदि छात्र अपनी पढ़ाई छोड़ते हैं तो उन्हें उनके कोर्स के दौरान के समयावधि के अनुसार सर्टिफिकेट, डिप्लोमा या डिग्री दी जाएगी। फर्स्ट ईयर पास करने पर सर्टिफिकेट, सेकेंड ईयर पास करने पर डिप्लोमा और तीन साल या कोर्स पूरा करने पर डिग्री दी जाएगी। ABC ID कमर्शियल बैंक की तरह काम करेगा।
  • छात्रों को अपनी डिग्री को अपने पसंद के अनुसार बनाने और बदलाव करने की सुविधा मिलेगी। जबकि इससे पहले एक विद्यार्थी एक ही विश्वविद्यालय, एक ही कोर्स को पढ़ने पर मजबूर होता था।

आयुष्मान भारत योजना

एबीसी आईडी कार्ड की विशेषताएं

  • एकेडमिक बैंक स्टूडेंट का एकेडमिक रिकॉर्ड रखने, खोलने, बंद करने, उसे वैरीफाई करने के लिए जिम्मेदार होगा।
  • ये क्रेडिट एक्यूमुलेशन, क्रेडिट वैरीफिकेशन, क्रेडिट ट्रांसफर और क्रेडिट रिडम्पशन जैसे काम करेगा।
  • इसके अंतर्गत स्टूडेंट्स जिन कोर्सेस में एडमिशन ले सकते हैं उनमें ऑनलाइन और डिस्टेंस मोड के कोर्स भी शामिल हैं।
  • स्टूडेंट द्वारा पाए गए क्रेडिट सात साल तक रिडीम किए जा सकते हैं।
  • इसकी मदद से वे सीधे किसी कोर्स के सेकेंड ईयर में एडमिशन ले सकते हैं।
  • एबीसी स्टूडेंट द्वारा दिए गए कोई डॉक्यूमेंट स्वीकार नहीं करेगा बल्कि हायर इंस्टीट्यूट द्वारा दिए गई जानकारी ही फीड की जाएगी।

ABC ID Card 2024 कैसे बनाये ?

ABC ID Card 2024 कैसे बनाये ?
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘My Account‘ के सेक्शन में जाकर Student के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने डिजिलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट i.e https://www.digilocker.gov.in खुल जाएगी।
  • अगर आपका डिजिलॉकर एप पर पहले से अकाउंट है तो आपको SIGN IN पर क्लिक करना है, यदि आपका पहले से अकाउंट नहीं है तो आपको SIGN UP पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद अगले पेज में आप लोगों से कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे कि मोबाइल नंबर नाम, डेट ऑफ बर्थ जेंडर, आदि को दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको वेरिफाई के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है , आपके आधार नंबर पर एक OTP आएगा जिसको आपको बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपनी ईमेल आयडी दर्ज करनी होगी , ईमेल आयडी पर एक OTP प्राप्त होगा उसको दर्ज करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद अगले पेज में आप लोगों से आप लोगों का एडमिशन ईयर आपकी यूनिवर्सिटी और आईडेंटिफाई टाइप पूछा जाएगा। जिसे सही-सही सेलेक्ट करके आप लोगों को सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपको आपका ABC ID Number मिल जाएगा।

Leave a Comment